आपके बैंक अकाउंट से किसी ने धोखे से निकाल लिए हैं पैसे, तुरंत करें शिकायत।

0
Spread the love

आपके बैंक अकाउंट से किसी ने धोखे से निकाल लिए हैं पैसे, तुरंत करें शिकायत।

 

पुलिस अधीक्षक श्री मोहित हांडा, आईपीएस ने आमजन को जागरूक करते हुए कहा है कि देश में ऑनलाइन पेमेंट का चलन तेजी से बढ़ा है, पैसों का लेनदेन हो या फिर कॉलेज की फीस, बिल का भुगतान समेत कई काम आज तुरंत हो जाते हैं। ऑनलाइन गतिविधियां बढ़ने के साथ ही धोखाधड़ी के मामलों में भी काफी बढ़ोतरी हुई है। ऐसे मामले भी सामने आ रहे हैं, जिसमें ग्राहक के पास मैसेज आता है कि, आपके बैंक खाते से इतना अमाउंट निकाला गया है, लेकिन यह पैसे खाता धारक द्वारा नहीं निकाले गए है, तो ऐसे में परेशान होना लाजमी है।

पुलिस अधीक्षक महोदय ने कहा है कि अगर आपकी गलती नहीं है, और आपके अकाउंट से किसी ने धोखा करते हुए पैसे निकाले हैं, तो आप समय पर शिकायत और कुछ जरूरी हिदायतों का पालन करते है तो आपके खाते से निकला हुआ अमाउंट वापस मिल जाता है। उन्होंने बताया कि अगर आपने बैंक खाते से पैसे नहीं निकाले हैं या फिर गलती से भी ट्रांसफर नहीं किए है, और पैसे कटने का मैसेज आया है तो सबसे पहले बैंक को इस मामले की सूचना दें। क्योंकि समय रहते अगर बैंक को सूचना मिल जाएगी तो उस ट्रांजेक्शन को रोका जा सकता है। वहीं अगर आपकी कोई गलती नहीं है रुपये आपके अकाउंट में वापस आ जाते हैं।

*पुलिस को मामले की शिकायत दें।*

पुलिस अधीक्षक महोदय ने कहा है कि धोखे से आपके बैंक खाते से किसी ने अगर पैसे निकाले हैं, तो बैंक को जानकारी देने के साथ ही अपने निकटतम पुलिस थाने या साइबर थाने में भी शिकायत दें। साथ ही साइबर क्राइम पोर्टल www.cybercrime.gov.in और 1930 पर सूचना दे। आमजन ऑनलाइन फ्रॉड की जानकारी मिलते ही तुरंत साइबर क्राइम को कॉल कर जानकारी देंगे, तो गलत ट्रांजेक्शन को समय रहते ब्लॉक किया जा सकता है। लेकिन इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि अगर आपने झांसे में आकर खुद ओटीपी नंबर किसी अनजान व्यक्ति के साथ शेयर किया है, तो निकाले गए रुपये की जिम्मेदारी बैंक नहीं लेता है। इसलिए कभी भी अपना ओटीपी नंबर किसी के साथ शेयर ना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *