सिर और गर्दन के कैंसर के मामलों में एडवांस इलाज को लेकर अयोजित किया गया अवेयरनेस सेशन

0
Spread the love

सिर और गर्दन के कैंसर के मामलों में एडवांस इलाज को लेकर अयोजित किया गया अवेयरनेस सेशन

मेरठः दिल्ली एनसीआर में अग्रणी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पटपड़गंज के डॉक्टरों ने आज मैक्स मेड सेंटर मेरठ में एक जन जागरूकता सत्र का आयोजन किया, जिसमें सिर और गर्दन के कैंसर के मामलों के लिए उपलब्ध उन्नत उपचार पर प्रकाश डाला गया.

सत्र के दौरान मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, पटपड़गंज के सर्जिकल ऑन्कोलॉजी (सिर और गर्दन) के वरिष्ठ निदेशक डॉ. सौरभ अरोड़ा मौजूद थे, जिन्होंने उपलब्ध चिकित्सा प्रगति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया और एक मरीज की सफल उपचार के बारे में विस्तार से बताया.

42 वर्ष के संजीव त्यागी जिन्होंने मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, पटपड़गंज में कैंसर का इलाज और पुनर्निर्माण सर्जरी की, जो अब कैंसर मुक्त जीवन जी रहे हैं. मामले को समझाते हुए डॉ. सौरभ अरोड़ा ने कहा कि संजीव त्यागी को बाएं बक्कल म्यूकोसा (भीतरी गाल) में स्टेज 3 कैंसर का पता चला था और उन्हें उपचार के लिए यहां भर्ती कराया गया था और पोस्ट-ऑपरेटिव रेडियोथेरेपी की गई. उन्होंने मैक्सिल्लेक्टोमी, बायीं गर्दन के विच्छेदन और पुनर्निर्माण के साथ बाएं मौखिक समग्र उच्छेदन का सफलतापूर्वक संचालन किया, एक मुफ्त एएलटी फ्लैप का उपयोग करके आंशिक मैक्सिल्लेक्टोमी दोष के पुनर्निर्माण के लिए प्लास्टिक सर्जरी का सहारा लिया गया था. सर्जरी के बाद मरीज को निगलने और स्पीच थेरेपी से पुनर्वास मिलता है जो उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, पटपड़गंज में उपलब्ध उन्नत उपचार के तौर-तरीकों की सफलता पर जोर देते हुए, श्री त्यागी अब ठीक होने की राह पर हैं, उसकी आवाज और निगलने की क्षमता काफी अच्छी है. कैंसर के इलाज और जीवनशैली में थोड़े से बदलाव और समय पर निदान के साथ इसे रोकने के तरीकों के बारे में समझना और जागरूकता फैलाना महत्वपूर्ण है. शीघ्र पता लगाने का संदेश फैलाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है क्योंकि लक्षणों को नजरअंदाज कर दिया जाता है और देर से निदान किया जाता है.

कैंसर के इलाज में रोबोटिक सर्जरी जैसी उन्नत तकनीक के साथ, पोस्ट-ऑपरेटिव कोर्स काफी आसान है. मैक्स अस्पताल, पटपड़गंज में सिर और गर्दन के कैंसर की टीम में सिर और गर्दन के ऑन्को-सर्जन, पुनर्निर्माण सर्जन, एक पुनर्वास टीम, ऑन्को पैथोलॉजिस्ट रेडियोलॉजिस्ट और मनोवैज्ञानिक शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *