किसी को कुत्ता काट ले तो तुरंत करें इलाज, नहीं तो रेबीज के करण हो सकती है मौत

0
Spread the love

*गाजियाबाद: विजयनगर की चरणसिंह कॉलोनी निवासी याकूब के 13 वर्षीय पुत्र की तड़प-तड़प कर मौत हो गई। याकूब का आरोप है कि पड़ोस में रहने वाली आंटी के कुत्ते ने उसके बेटे शावेज को काटा था।* इसके बाद उसके शरीर में रेबीज का संक्रमण फैल गया, जिससे उसकी मौत हो गई।

 

*क्या है पूरा मामला*

दिल्ली एनसीआर के अस्पताल में अपने बेटे का इलाज करने के लिए याकूब अस्पताल दर अस्पताल भटकते रहे, लेकिन किसी ने भी उनके बेटे का इलाज नहीं किया। दरअसल, डॉक्टर ने 13 वर्षीय शावेज का परीक्षण कर रेबीज के लक्षण बताए थे। उसका इलाज संभव नहीं था। परिजनों के पूछने पर शावेज ने बताया कि उसे पड़ोस में रहने वाली आंटी के कुत्ते ने काटा था, लेकिन डर की वजह से उसने यह बात परिजनों से छुपा ली थी।

*सोमवार को हुई मौत*

सोमवार को एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें याकूब अपने बेटे शावेज को गोद में लिए हुए है। शावेज बेचैनी से तड़प रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि बेबस पिता याकूब अपने बच्चे को तड़पता देख परेशान है, लेकिन बेबस पिता की गोद में बच्चा लगातार तड़प रहा है। यह मार्मिक वीडियो सोशल मीडिया पर देखते-देखते वायरल हो गया।

 

*महिला के विरुद्ध दर्ज हुआ मुकदमा*

13 वर्षीय शावेज के दादा मतलूब का आरोप है कि उक्त महिला को सख्त से सख्त सजा दी जानी चाहिए। मंगलवार को नगर निगम की टीम उक्त महिला के घर पहुंची और उन्होंने पाया कि महिला के पास तीन कुत्ते हैं। उनका वैक्सीनेशन किया जा चुका है, लेकिन महिला के पास इन कुत्तों को पालने का रजिस्ट्रेशन नहीं है। उसके बाद नगर निगम ने महिला को नोटिस दिया है। वहीं शावेज के दादा की तहरीर पर विजयनगर थाने में महिला सहित उसके घर के चार लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है।

 

*क्या कहते हैं डॉक्टर*

उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी अनुज कुमार सिंह का कहना है कि कुत्ते के काटने के 30 दिन बाद रेबीज के लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं। जबकि कुत्ते में रेबीज का संक्रमण होने पर 21 दिन में उसकी मौत हो जाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *