मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल वैशाली ने मेरठ में शुरू की गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और न्यूरो सर्जरी ओपीडी

0
Spread the love

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल वैशाली ने मेरठ में शुरू की गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और न्यूरो सर्जरी ओपीडी

 

मेरठ. 27 जून 2023: उत्तर भारत के लीडिंग अस्पतालों में शुमार मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, वैशाली गाजियाबाद) ने आज मैक्स मेड सेंटर मेरठ में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और न्यूरो सर्जरी ओपीडी सेवाएं शुरू की हैं. आज से ओपीडी सेवाएं हर मंगलवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक उपलब्ध रहेंगी.

 

मैक्स अस्पताल वैशाली में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, हेपेटोलॉजी और एंडोस्कोपी के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ.

निशांत नागपाल और मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल वैशाली में न्यूरोसर्जरी विभाग से डॉ ऋषिकेश

 

चक्रवती की मौजूदगी में ये ओपीडी सेवा शुरू की गई.

 

इस मौके पर मैक्स अस्पताल वैशाली में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, हेपेटोलॉजी और एंडोस्कोपी के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. निशांत नागपाल ने कहा. “लीवर डिजीज, पेंक्रियाज, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इशू फैटी लीवर और हेपेटाइटिस चिंताजनक रूप से बढ़ रही हैं. इनमें से ज्यादातर बीमारियों से बचाव किया जा सकता है और उनका इलाज भी किया जा सकता है लेकिन इसके लिए जरूरी है कि शुरुआती स्टेज में रोग का पता चले. अगर कोई व्यक्ति गंदगी, खराब पानी की गिरफ्त में है और हेपेटाइटिस बी व सी बीमारी वाले हाई रिस्क इलाकों में आता जाता है तो ऐसे लोगों में लीवर डिजीज पनप सकती हैं. इसलिए अगर लीवर अभी डैमेज नहीं हुआ है तो इसका सफलतापूर्वक इलाज कराया जा सकता है. इसके लिए बीमारी डायग्नोज होना और सही रणनीति के साथ इलाज होना महत्वपूर्ण हैं.”

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल वैशाली में न्यूरो सर्जरी विभाग से डॉ ऋषिकेश चक्रवती ने कहा, “न्यूरो साइंस के क्षेत्र में हुई प्रगति के साथ, मिनिमली इनवेसिव सर्जरी ने मुश्किल से मुश्किल ब्रेन और रीढ़ की हड्डी की बीमारियों के लिए भी उपचार मॉड्यूल को पूरी तरह से बदल दिया है. हमारे अस्पताल में सबसे एडवांस न्यूरो नेविगेशन सिस्टम है ये एक इंट्रा-ऑपरेटिव न्यूरो मॉनिटरिंग सिस्टम है और मुश्किल ब्रेन सर्जरी के लिए सबसे एडवांस माइक्रोस्कोप में से एक है. इसका फायदा ये है कि मैक्स अस्पताल वैशाली में हमारी न्यूरो सर्जरी टीम सभी तरह के जटिल केस जैसे माइक्रोस्कोपिक ब्रेन सर्जरी, माइक्रोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी, मिनिमली इनवेसिव प्रक्रियाएं, एंडोस्कोपिक ब्रेन ट्यूमर सर्जरी, डीप ब्रेन स्टिमुलेशन सर्जरी, इमेज-गाइडेड ब्रेन सर्जरी ट्रॉस नैसल ब्रेन सर्जरी, एंडोस्कोपिक सीएसएफ (सेरेब्रो-स्पाइनल फ्लूड) लीक रिपेयर जैसी सर्जरी की जाती हैं।

 

ये ओपीडी सेवाएं मेरठ की स्वास्थ्य सुविधा के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होने जा रही हैं क्योंकि शहर में मरीजों को उनके दरवाजे पर ही विशेषज्ञ डॉक्टर उपलब्ध रहेंगे. इन ओपीडी सेवाओं में सभी परामर्श और जांच शामिल होंगी और मरीजों को इलाज के लिए गाइड किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *