बारिश की कमी से तबाह किसानों की मदद करेगी योगी सरकार, निर्देश जारी

0
Spread the love

योगी आदित्‍यनाथ सरकार कम बारिश से तबाह यूपी के किसानों की मदद करेगी। इसके लिए जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जिन्‍होंने खड़ी फसलें जुतवा दी हैं उनका शत प्रतिशत नुकसान माना जाएगा।

बारिश की कमी से तबाह किसानों की मदद करेगी योगी सरकार, प्रशासन ऐसे तैयार करेगा लिस्‍ट

जून-जुलाई और अगस्त में पर्याप्त बारिश न होने से जिले के किसान तबाह हो गए। एक तरफ जहां किसानों को बेहन जिंदा रखने के लिए 5 से 6 बार पम्पिंगसेट से सिंचाई करनी पड़ी वहीं रोपाई और बुवाई के बाद फसल बचाए रखने के लिए तीन से चार बार सिंचाई करनी पड़ी। मौसम ने फिर भी मेहरबानी नहीं दिखाई तो तमाम किसान घबरा गए। अब ऐसे किसानों की मदद योगी सरकार करेगी।

 

 

प्रमुख सचिव उत्तर प्रदेश शासन ने जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं। प्रमुख सचिव ने उसी कड़ी में कहा है कि कम वर्षा के कारण जिन किसानों ने धान की फसलें जुतवा दी है उनका पूरा विवरण तैयार करा लिया जाए ताकि भविष्य में सूखा मैनुअल के मानकों के अनुसार इन किसानों को कृषि निवेश अनुदान समय से दिया जा सके। बता दें कि पम्पिंगसेट से एक एकड़ धान की फसल की सिंचाई में एक बार में 2500 रुपये तक खर्च आ रहा था। ऐसे में बहुत से किसानों ने धान की फसलें जुतवा दीं।

 

धान की फसल जुतवा देने के लिए मजबूर किसानों की खबरों को शासन-प्रशासन तक पहुंचाया। किसानों के दर्द को प्रदेश सरकार ने भी महसूस किया।

प्रशासन प्रमुख सचिव उत्तर प्रदेश शासन ने जिलाधिकारियों को लिखे पत्र में कहा है कि जिन किसानों ने कम वर्षा की वजह से अपने खेतों में खड़ी फसलें जुतवा दी हैं उनकी क्षति शत-प्रतिशत मानी जाए। साथ ही उनका विवरण राहत आयुक्त के कृषि निवेश माड्यूल पर फीड किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *